अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस: 6 पुरुष हस्तियाँ जिन्होंने 2022 में अपनी छाप छोड़ी

Last Updated on 2 months ago

19 नवंबर को दुनिया भर में अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन शीर्ष हस्तियों पर एक नज़र डालें जिन्होंने 2022 में भारतीय सिनेमा में अपने अनुकरणीय काम से अपनी छाप छोड़ी है।

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 19 नवंबर को दुनिया भर में विभिन्न स्तरों पर पुरुषों की सांस्कृतिक, राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक उपलब्धियों को पहचानने, स्वीकार करने और मनाने के लिए मनाया जाता है। भारतीय सिनेमा भी करिश्माई व्यक्तित्वों से भरा हुआ है जिन्होंने 2022 में हमेशा के लिए प्रभाव डाला है। नीचे दी गई सूची पर एक नज़र डालें और पता करें कि इस साल फिल्म उद्योग में अपने अनुकरणीय कार्यों के साथ किसने एक मजबूत छाप छोड़ी है। 

अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन अब तक के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं। 50 साल से अधिक के करियर के साथ, उन्होंने बार-बार साबित किया है कि जब स्क्रीन पर उल्लेखनीय प्रदर्शन देने की बात आती है तो उम्र कोई बाधा नहीं होती है। 80 वर्षीय अभिनेता के लिए 2022 एक विशेष वर्ष रहा है। उन्होंने इस साल पांच बॉलीवुड फिल्मों जैसे झुंड, रनवे 34, ब्रह्मास्त्र, गुडबाय और उंचाई में अभिनय किया है। इनमें से, ब्रह्मास्त्र ने बॉक्स ऑफिस पर असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया, जहां इसने वैश्विक स्तर पर बॉक्स ऑफिस पर 400 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। कोविड-19 महामारी की व्यापकता को देखते हुए, गुडबाय और उंचाई ने भी इस साल कई फिल्मों की तुलना में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने निश्चित रूप से हमारी सूची में जगह बनाई है और कई लोगों के लिए प्रेरणा हैं।

एसएस राजामौली

निर्देशक कोडुरी श्रीसैला श्री राजामौली, जिन्हें एसएस राजामौली के नाम से जाना जाता है, स्पष्ट रूप से जानते हैं कि फिल्म निर्माण के अपने पेशे में एक उत्कृष्ट कृति कैसे बनाई जाती है। और उनका काम खुद बोलता है! यह वर्ष 49 वर्षीय फिल्म निर्माता के लिए एक विशेष वर्ष है क्योंकि जूनियर एनटीआर और राम चरण की मुख्य भूमिकाओं वाली उनकी फिल्म आरआरआर अब ऑस्कर 2023 की दौड़ में है। आरआरआर के निर्माताओं ने ‘के लिए’ के ​​तहत 14 श्रेणियों के लिए नामांकन दाखिल किया है। आपका विचार (FYC)’ अभियान। इस फिल्म में सहायक भूमिकाओं में आलिया भट्ट और अजय देवगन भी हैं। बाहुबली: द बिगिनिंग और बाहुबली 2 जैसी महान कृति बनाने के इतिहास के साथ, उनकी फिल्म आरआरआर ने बॉक्स ऑफिस पर जादू कर दिया है।

अजय देवगन

2022 अजय देवगन और उनके प्रशंसकों के लिए एक विशेष वर्ष रहा है। इस साल देवगन को 2020 की फिल्म ‘तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर’ में उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। अनजान लोगों के लिए, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। हालांकि, 53 वर्षीय अभिनेता के लिए यह साल और भी खास रहा है क्योंकि उनकी छह फिल्में लोगों के देखने के लिए रिलीज हुई हैं, जिनमें से पांच सिनेमाघरों में रिलीज हुई हैं। 2022 में, देवगन ने डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर वेब श्रृंखला रुद्र के साथ अपना ओटीटी डेब्यू किया।

इसके बाद उनकी पांच फिल्में जैसे रनवे 34, गंगूबाई काठियावाड़ी, आरआरआर, थैंक गॉड और कल रिलीज हुई नवीनतम फिल्म दृश्यम 2 सिनेमाघरों में हिट हुई।

अयान मुखर्जी

महज 39 साल की उम्र में, निर्देशक अयान मुखर्जी ने निश्चित रूप से अपने काम से कुछ जादू किया है। उन्होंने फिल्म ब्रह्मास्त्र का निर्देशन किया, जिसने विश्व स्तर पर 400 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की और 2022 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म है। दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने अब तक केवल तीन फिल्मों का निर्देशन किया है, वेक अप सिड, ये जवानी है दीवानी और ब्रह्मास्त्र नवीनतम हैं। योग। ये तीनों फिल्में ब्लॉकबस्टर हिट रहीं। यह ध्यान रखना उचित है कि इन तीनों फिल्मों में उनके सबसे अच्छे दोस्त रणबीर कपूर मुख्य भूमिका में थे। निश्चित रूप से, अयान इस सूची में उल्लेख के योग्य है।

यश

2022 अधूरा होगा यदि हम दक्षिण सिनेमा के लोकप्रिय अभिनेता नवीन कुमार गौड़ा, जो यश के नाम से लोकप्रिय हैं , और फिल्म केजीएफ: चैप्टर 2 में उनके दमदार प्रदर्शन का उल्लेख नहीं करते हैं। प्रशांत नील द्वारा निर्देशित, यह फिल्म सितारे हैं यश मुख्य भूमिका में हैं और संजय दत्त, रवीना टंडन और श्रीनिधि शेट्टी सहायक भूमिकाएँ निभा रहे हैं। इस साल 14 अप्रैल को रिलीज़ हुई, केजीएफ चैप्टर 2 ने दुनिया भर में रिकॉर्ड तोड़ दिए और वैश्विक स्तर पर 1200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की।

कार्तिक आर्यन

31 वर्षीय बॉलीवुड अभिनेता कार्तिक आर्यन के लिए वास्तव में एक यादगार 2022 रहा है। यह पहली बार है कि उनकी कॉमेडी हॉरर फिल्म भूल भुलैया 2 ब्रह्मास्त्र के बाद 2022 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों की सूची में उभरी और दूसरे स्थान पर रही। स्थान। वह अगली बार शशांक घोष की थ्रिलर फ्रेडी में दिखाई देंगे।

हालांकि, ये अकेले पुरुष नहीं हैं जिन्होंने 2022 में प्रभाव पैदा किया है। सूची निश्चित रूप से अंतहीन है। हम आशा करते हैं कि आप अच्छे स्वास्थ्य और सकारात्मकता के साथ अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाएंगे।

लेखक के बारे में

  • Uma Hardiya

    मेरा नाम उमा हरदिया है, मैं प्रशिक्षित एक आधार कार्ड विशेषज्ञ हूँ। और इस विषय पर सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान कर सकती हूं। मुझे डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रशिक्षित किया गया है और मैं आधार कार्ड प्रक्रिया, नामांकन, अपडेट और उपयोग पर सवालों के जवाब दे सकती हूं। मैं यहां आधार कार्ड के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के साथ आपकी सहायता करने के लिए हूं, और आपको क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहने में मदद करती हूं।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status