ऑनलाइन ठगी के 5 नए तरीके आए सामने, ये छोटी सी लापरवाही कर सकती हैं आपका बैंक अकाउंट खाली

ऑनलाइन ठगी के 5 नए तरीके आए सामने, ये छोटी सी लापरवाही कर सकती हैं आपका बैंक अकाउंट खाली

ऑनलाइन ठगी करने वाले सायबर अपराधी नए नए तरीकों से लोगों को अपना शिकार बनाते है। हर बार ऑनलाइन ठगी का एक नया तरीका सामने आ रहा है। हाल ही में हुई घटना के अनुसार हमने यहां 5 नए ठगी के तरीकों के बारे में बताया है जिसे जानकर आप सतर्क हो सकते हैं।

आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग, ऑनलाइन पेमेंट और बैंकिंग सभी कुछ लगभग डिजीटल हो गया है और इस वजह सायबर अपराध को भी बढ़ावा मिल गया है जिसकी वजह से सायबर अपराधी बहुत आसानी से लोगों को अपना शिकार बना लेते हैं। नीचे हमने ऑनलाइन ठगी से कैसे बचा जाए हाल ही में हुइ ऑनलाइन ठगी का क्या तरीका अपनाया जा रहा है इस बारे में विस्तार से जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दी जा रही है।

Winning Offers स्कैम

इस तरह के स्कैम में अच्छे अच्छों को बहुत आसानी से फसाया जा सकता। गूगल पे और फोन पे चलाने वाले यूजर इस तरह के स्कैम का शिकार बहुत्त आसानी से बन जाते है। अपराधी यूजर के गूगल पे या फोन पे पर एक राशि का रिक्वेस्ट भेजते हैं और यूजर को कॉल करके बोलते हैं की हम फोन पे, गूगल पे की टीम से बात कर रहे हैं आप हमारी कंपनी की तरफ से इतने रूपए जीते हैं इसे अपने खाते में प्राप्त करें।

और आपके खाते में जीती गई राशि प्राप्त करने के लिए आपके UPI पिन दर्ज करने की रिक्वेस्ट आपसे करेगें। और अगर आपने अपना UPI पिन दर्ज कर दिया तो आपका खाता खाली हो जाएगा। आपको इस बात का हमेसा ध्यान रखना है कि किसी भी अनजान व्यक्ति, कॉल या किसी भी लिंक पर अपना UPI पिन और OTP साझा नही करना है।

FedEx Phishing साइबर स्कैम

FedEx Phishing साइबर स्कैम आज के समय का एक अलग स्कैम है जिसे साइबर हैकर इन दोनों इस्तेमाल कर रहे हैं। FedEx कस्टमर केयर के नाम पर अपराधी कॉल करते हैं और बोलते हैं कि हमे आपके नाम के साथ इललीगल प्रोडक्ट का पैकेज मिला है। इस तरह कॉल करके किसी भी व्यक्ति को डराया जाता है और उसे गलत जानकारी दी जाती है।

इसके बाद उस व्यक्ति के पास एक और कॉल पुलिस ऑफिसर बन कर की जाती है और केस को बंद करने की बात कही जाती है। केस बंद करने के लिए कुछ पैसों की मांग की जाती है और इस तरह अपने जाल में लोगो को फसाया जा रहा है। हाल ही में एक व्यक्ति के साथ हुई इस घटना की रिपोर्ट पुलिस ऑफिसर द्वारा थाने में दर्ज कर ली गई है।

ऑनलाइन मूवी स्कैम

ऑनलाइन मूवी स्कैम का तरीका भी आज कल बहुत सुर्खियों में चल रहा है और किसी भी व्यक्ति को इस स्कैम के जरिए बहुत आसानी से फसाया जा रहा है। इस स्कैम में अपराधी ऑनलाइन मूवी देखने वाले यूजर को अपना निशाना बना रहे हैं। ऑनलाइन प्लेटफार्म पर मूवी खरीद कर रेटिंग देने के बदले एक राशि यूजर को दी जा रही है। और इस तरह यूजर की अर्निंग होने लगती है और वे ज्यादा खर्चा मूवी खरीदने और रेटिंग में करने लगते हैं। और अर्निंग भी बढ़ने लगती है।

हैकर यूजर की इस अर्निंग को रोक देते हैं और फिर इस अर्निंग को अपने खाते में ट्रांसफर करने के दौरान यूजर हैकर के बनाए जाल में फस जाता है। और इस तरह साइबर अपराधी किसी भी ऑनलाइन मूवी देखने वाले व्यक्ति को अपना शिकार बना लेते हैं। हाल ही में गुजरात के एक कपल को इस तरह की ठगी का शिकार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें – सरकारी योजना वाले 31 मई से पहले जरूर करें ये काम, वरना हो जाएगी दिक्कत

Pay For Likes स्कैम

Pay For Likes स्कैम ऑनलाइन अर्निंग करने की चाहत रखने वाले यूजर को आसानी से साइबर अपराधी अपना शिकार बना रहे हैं। अपराधी यूजर को यूट्यूब वीडियो लाइक करने पर एक राशि ऑफर करते हैं। जैसे यूजर यह करता है उनकी अर्निंग होने लगती है। और फिर अपराधी यूजर को पैसे ट्रान्सफर करने में तकनीकी समस्या को बात कहते हैं और एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने की बात करते है जिसमे पहले से ही मैलवेयर है।

मैलवेयर वाला एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद अपना खाता वेरिफाई करने के लिए 1 रूपये ट्रान्सफर करने के लिए अपराधी यूजर को बोलते है और जैसे ही यूजर 1 रूपये इस एप्लिकेशन से भेजता है उसके बैंक खाते की सारी जानकारी हैकर को मिल जाती है। और यूजर की इस छोटी सी गलती से अपराधी पूरा बैंक खाता खाली कर देते हैं।

Fake Job स्कैम

Fake Job स्कैम में यूजर को जॉब दिलाने की बात कही जाती है। Fake Job स्कैम में पहले कॉल में बात की जाती है लेकिन अगर यूजर इस कॉल में नही फसता है तो उसके लिए एक फेक इंटरव्यू भी निर्धारित किया जाता है। ताकि उसकी सभी जानकारी प्राप्त की जा सके इस तरह इंटरव्यू में बैंक खाता से लेकर सभी जानकारी अपराधियों द्वारा लिया जाता है कभी कभी डायरेक्ट जॉब के बदले पैसे की मांग भी की जाती है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना ₹1000 मिलेगा या नहीं जल्दी करें चेक, 10 जून को आएगा ₹1000 की पहली किश्त

Author

Leave a Comment

Your Website