लाड़ली लखपति योजना: मध्यप्रदेश के इस जिले की 40 महिलाएं बनी लखपति, हर महिला को मिल रहा रोजगार  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत बनने का सपना अब सरकार होते दिख रहा है क्योंकि देश की महिलाएं तेजी से सशक्त और आत्मनिर्भर बनके विकास की राह पर जा रही हैं, जिसका एक बेहतरीन उदाहरण निकलकर सामने आया है दरअसल हाल ही में मध्य प्रदेश के मऊगंज जिले की 40 महिलाएं आत्मनिर्भर होकर लखपति बनी है।  मऊगंज जिले के भाठी गांव की रहने वाली यह महिलाएं गणवेश की सिलाई करके लखपति बन रही है जिनका निरीक्षण करने के लिए खुद जिला विधायक प्रदीप पटेल वहां पहुंचे। 

दरअसल मध्य प्रदेश के मऊगंज जिले में स्थित भाठी गांव में जिला विधायक प्रदीप पटेल के निर्देश अनुसार जन अभियान चलाया गया है जिसके तहत भाठी गांव की स्व सहायता समूह चलाने वाली महिलाओं को सिलाई मशीन प्रदान की गई ताकि वह आत्मनिर्भर और सशक्त बन सके। बता दे विधायक प्रदीप पटेल की यह पहल महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और आत्मा में भारत के विकास के लिए थी जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनी और उनका विकास होना शुरू हो गया। 

भाठी गांव की 40 महिलाएं बनी लखपति  

मध्य प्रदेश के मऊगंज जिले में स्थित भाठी गांव की स्वास्थ्य सहायता समूह चलाने वाली 40 महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त होकर लखपति बनी है। बता दे भाठी गांव की यह महिलाएं स्व सहायता समूह के रूप में एक छत के नीचे इकट्ठा होकर सिलाई कढ़ाई का काम करती है। इस सहायता समूह में महिलाएं एकत्र होकर सरकारी स्कूलों के छात्रों को सरकार की तरफ से मिलने वाली गणवेश सिलती हैं जिससे वह महिलाएं लाखों रुपए साल की कमाकर अच्छी खासी इनकम बना रही और लखपति बन रही है। 

विधायक प्रदीप पटेल पहुंचे निरीक्षण करने 

मऊगंज जिले के माठी गांव की स्व सहायता समूह की महिलाएं तेजी से लखपति दीदी बन रही है जिसका निरीक्षण करने स्वयं जिला विधायक प्रदीप पटेल भाठी गांव पहुंचे। बता दे विधायक प्रदीप पटेल के निर्देशन पर यहां जन अभियान चलाया गया था जिसके तहत स्व सहायता समूह संचालित करने वाली महिलाओं को सिलाई मशीन देकर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने की पहल की गई थी। विधायक प्रदीप पटेल ने भाठी गांव पहुंचकर इन महिलाओं की प्रशंसा की और उनका उत्साह वर्धन किया। 

इसे भी पढ़ें –  MP News: CM मोहन यादव ने किया विक्रमोत्सव का उद्घाटन, साथ ही महिलाओं के खाते में 1576 करोड़ रुपये ट्रांसफर

पीएम मोदी का आत्म निर्भर भारत का सपना हो रहा साकार  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत बनने का सपना अब साकार होता नजर आ रहा है क्योंकि देश बहुत तेजी से विकास की ओर बढ़ रहा है जिसमें देश की महिलाएं भी अपना भरपूर योगदान दे रही हैं। इसका एक बड़ा उदाहरण भाठी गांव की स्व सहायता समूह चलाने वाली महिलाएं हैं। यह महिलाएं सरकारी स्कूल के छात्रों के गणवेश सिलकर लखपति बन रही है। हाल ही में इन्हें 50 हज़ार गणवेश बनाने का काम सौंपा गया है जिससे इन 40 महिलाओं के समूह को काफी लाभ पहुंचेगा।

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website