8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 4% का होगा इजाफा! इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

8th Pay Commission: सातवें वेतनमान के अनुसार अब 2024 में कैलकुलेशन की गई है कि अब केंद्रीय कर्मचारी के महंगाई भत्ते में इजाफा देखने को मिलेगा। जिससे कर्मचारियों के रहन-सहन में बहुत ज्यादा फर्क पड़ सकता है। कर्मचारियों के लिए सरकार ने आदेश जारी कर दिया है कि बहुत जल्द ही उनके बढ़ोतरी की जाएगी।

महंगाई भत्ता, ट्रैवल अलाउंस और हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता, ट्रैवल अलाउंस और हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी की जा रही है। जिसमें महंगाई भत्ते में 4% का उछाल शामिल है। साथ ही, ट्रैवल अलाउंस और हाउस रेट अलाउंस में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। यह निर्णय केंद्र कर्मचारियों के लिए आर्थिक रूप से बहुत ही सही है। कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के अनुसार उनके वेतन में उछाल देखने को मिलेगा।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सौगात

केंद्र की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में केंद्र सरकार एक साथ अपने कर्मचारियों को कई सौगात देने जा रही है। केंद्र सरकार कर्मचारी और पेंशनर्स को खुश कर रही है। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खास हो सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों को तीन तोहफे मिलेंगे। पहला महंगाई भत्ता यानी कि डीए में इजाफा, दूसरा ट्रैवल अलाउंस यानी कि टीए में उछाल और तीसरा कर्मचारियों के हाउस रेट अलाउंस है। किस प्रकार यहां तीन उपहार केंद्रीय कर्मचारियों को शीघ्र ही मिलेंगे।

ट्रैवल अलाउंस, महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी

महंगाई भत्ते में 4% की उछाल कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 % हो जाएगा। लेकिन साल की पहली छमाही में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कई बड़े ऐलान होंगे। दरअसल आगामी लोकसभा चुनाव के चलते कर्मचारियों को सरकार से काफी ज्यादा उम्मीदें हैं। महंगाई भत्ते के अलावा सबसे बड़ा ऐलान ट्रैवल अलाउंस को लेकर है। महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी का केंद्रीय कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है। इसके बाद अन्य भत्तों में भी उछल देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर, मोहन सरकार ने दी बड़ी राहत

7th pay commission के अनुसार कर्मचारियों को मिलेंगे फायदे

सातवें वेतनमान के अनुसार कर्मचारियों को हर तरीके से फायदा मिलेगा। केंद्रीय कर्मचारियों के लिए इस महीने बहुत बड़ी सौगात मिलने वाली है। इसके लिए सरकार के द्वारा आदेश जारी कर दिया है कि अब उनके महंगाई भत्ता, ट्रैवल एलाउंस और हाउस रेट अलाउंस में बढ़ोतरी की जाएगी। केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फी महंगाई भत्ता मिलेगा। महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला है। मौजूदा डीए की दर 46 प्रतिशत है। कर्मचारियों के लिए सबसे अहम ट्रैवल अलाउंस रहेगा। महंगाई भत्ते के बाद ट्रैवल अलाउंस में भी उछल देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें – मोहन यादव ने किया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का समापन, 17 हज़ार बेरोजगारों को मिलेगा रोजगार

Author

Leave a Comment

Your Website