CM मोहन यादव: इन 3 योजनाओं से पूरा होगा लाड़ली बहनों के लखपति बनने का सपना

नए साल की शुरुआत में मध्य प्रदेश की महिलाओं को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने इन तीन बड़ी योजनाओं को शुरू करके बड़ी सौगात दी है जिसमें से पहली बड़ी योजना है लाडली बहना योजना, दूसरी बड़ी योजना है, 4.50  रुपए में गैस सिलेंडर वहीं तीसरी बड़ी योजना है। लाडली बहना आवास योजना। इन तीनों योजनाओं के माध्यम से CM डॉ मोहन यादव प्रदेश की करोड़ों महिलाओं को लाभ पहुंचाना चाहते हैं। 

तीन बड़ी योजनाओं की आवेदन प्रक्रिया फिर से शुरू होने से उन महिलाओं को लाभ मिलेगा जो किसी कारण पहले आवेदन नहीं कर सकी थी या जिनके आवेदन राज्य सरकार की तरफ से रिजेक्ट कर दिए गए थे। ऐसी महिलाओं के लिए यह एक सुनहरा अफसर है। हालांकि इन तीनों बड़ी योजनाओं की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की थी पर अब इनको आगे तक ले जाने का जिम्मा वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का है। 

योजनाओं से वंचित महिलाओं के लिए सुनहरा अफसर  

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐसी कई योजनाओं की शुरुआत की थी जिसका लाभ वर्तमान में लगभग प्रदेश की डेढ़ करोड़ महिलाएं उठा रही है पर फिर भी लाखों महिलाएं ऐसी थी जो इन तीनों योजना के लाभ से वंचित रह गई थी, वह सभी महिलाएं आवेदन करने के लिए इच्छुक थी पर किसी कारण आवेदन नहीं कर पाई थी ऐसी महिलाएं अब CM डॉ मोहन यादव से आशाएं लग रही थी कि वह उन्हें इसके लाभ से परिचित कराएं। 

इन तीनों बड़ी योजनाओं का लाभ ले सकेंगी वंचित महिलाएं 

लाडली बहना योजना 

लाडली बहना योजना जिसके तहत प्रदेश की 1.32 करोड़ महिलाओं को 1250 रुपये की सहायता राशि हर महीने उपलब्ध कराई जाती है। यह अकेली ऐसी योजना थी जो पूरे मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में गेम चेंजर साबित हुई, इस योजना का तीसरा चरण मोहन यादव सरकार आरंभ करने जा रही है। 

450 रुपए में गैस सिलेंडर 

 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सावन के महीने में की थी जिसके तहत महिलाओं को एक महीना रसोई गैस सिलेंडर 450 रुपए में मिला था उसके बाद महिलाएं योजना को फिर से आरंभ करने का इंतजार कर रही थी जिसको अब CM मोहन यादव करने वाले हैं। 

लाडली बहना आवास योजना 

इस योजना को आरंभ करने का राज्य सरकार का उद्देश्य गरीब बेघर परिवारों को रहने के लिए पक्के मकान मुहिया करना है जिसके तहत CM डॉ मोहन यादव पात्र लाभार्थी महिलाओं को 1.20000 की आवास निर्माण राशि बहुत जल्द महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने वाले हैं। 

इसे भी पढ़ें – क्या शिवराज सिंह चौहान के बिना नहीं होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण?

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website