लाड़ली बहना फॉर्म रिजेक्ट होने के 3 मुख्य कारण ऐसे देखें पात्र और अपात्र महिलाओं की लिस्ट !!

नमस्कार दोस्तों लाड़ली बहना योजना के आवेदन फॉर्म की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है प्रदेश की हर महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है ताकि उन्हें हर महीने सरकार की तरफ से हर महीने एक एक हजार रूपए मिल सके। इसके चलते राज्य की सभी महिलायें अपनी पात्रता साबित करने के लिए जोर तोर लगी है चाहे Ekyc कराना हो, आधार लिंक कराना हो, DBT इनेबल कराना हो, समग्र आधार को लिंक करना है इस तरह की पात्रताओं को सिद्ध करने में लगी है। 

परन्तु इतना सब करने के बाद भी लाखों महिलाओं का फॉर्म रिजेक्ट हो रहा है जिससे महिलायें काफी ज्यादा परेशान हो रही है क्योंकि उन्होंने वो सारी प्रोसेस तो कर रही है जिससे उनकी पात्रता सिद्ध हो सके फिर फॉर्म रिजेक्ट किये जा रहे हैं तो आइये आज हम इसकी असली वजह जानते हैं की फॉर्म रजेक्ट क्यों किये जा रहे हैं। 

पहला कारण:- लाड़ली बहना फॉर्म रिजेक्ट होने का सबसे बड़ा कारण है समग्र और आधार का लिंक न होना अगर आपका समग्र और आधार एक दूसरे से लिंक या ekyc नहीं है तो आपका फॉर्म तुरंत ही रिजेक्ट कर दिया जायगा क्योंकि इस योजना के लिए आधार और समग्र का Ekyc होना बहुत जरुरी है। 

दूसरा कारण:- लाड़ली बहना फॉर्म रिजेक्ट का दूसरा बड़ा कारण है आपके बैंक खाते में आधार का लिंक न होना जी हाँ दोस्तों समग्र के साथ साथ आपके बैंक खाते में भी आधार लिंक होना बहुत जरुरी है तभी आप इस योजना के लिए पात्र होंगे। 

तीसरा कारण:- लाड़ली बहना फॉर्म रिजेक्ट का तीसरा बड़ा कारण है आपके बैंक खाते में DBT का इनेबल न होना यहाँ पर DBT का मतलब डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर होता है जिससे किसी भी भारतीय योजना से सम्बंधित राशि सीधा आपके बैंक खाते में आती है। इसलिए सरकार ने आपके बैंक खाते में DBT इनेबल अनिवार्य किया है।

हमने आपको यहाँ पर तीन मुख्य कारणों के बारे में बताया है जिनकी वजह से लाड़ली बहना का फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं अगर आपने योजना के लिए आवेदन कर दिया है और आप चेक करना चाहते हैं कि आपका फॉर्म अप्प्रूव कर लिया गया है या रिजेक्ट हो गया है तो इसके लिए आपको अपने गांव के सचिव से संपर्क करना होगा उनके पास ही यह अथॉरिटी है की वह पोर्टल पर लॉगिन कर गांव के सभी महिलाओं की पात्र और अपात्र की लिस्ट देख सकते हैं। 

WhatsApp Image 2023 04 09 at 10.35.39 PM 1

आपको यह लिस्ट कुछ इस तरह से दिखाई देखा जिसमें आपका नाम डिटेल्स और तीन महत्वपूर्ण कारण जिनके बारे में हमने आपको बताया वह आपका सही है या नहीं इन सभी की जानकारी आपको इस तरह की लिस्ट के माध्यम से मिल जायगी। 

DBT कैसे एक्टिवेट करें 

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर को अपने बैंक अकाउंट के लिए इनेबल करने के लिए आपको बैंक जाकर अपने आधार कार्ड को NPCI के सर्वर से लिंक कराना होगा इसके बाद आपके अकाउंट से DBT इनेबल हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें – 

घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें

घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर या समग्र आईडी जैसे विभिन्न पहचानकर्ताओं का उपयोग करके घर बैठे लाडली बहना योजना eKYC करने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से पूरा कर सकते हैं। लाडली बहना योजना eKYC कैसे करें के बारे में जानना चाहते हैं तो लिंक पर क्लिक करें – लाडली बहना योजना eKYC

इसी तरह लाड़ली बहना योजना से सम्बंधित जानकारी एवं अन्य सरकारी योजनाओं के लिए आप www.apnakal.com को फॉलो करते रहिये।

“धन्यवाद”

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website