भोपाल के लाल परेड ग्राउंड से सभी छात्रों के खाते में आये 25-25 हजार रुपये, मेधावी छात्रों को मिले ई-स्कूटी

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पिछले कुछ सालों से फ्री लैपटॉप योजना राज्य कर सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए चलाई जा रही है। जिसमें छात्रों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रूपए दिए जाते हैं। लेकिन इस वर्ष सिर्फ 25 हजार रूपए ही नहीं बल्कि टॉप करने वाले छात्रों को ई-स्कूटी भी दिया गया है। 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में लाल परेड ग्राउंड, भोपाल में आयोजित ‘प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन समारोह’ के दौरान 78641 विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25-25 हजार रूपए की राशि उनके खाते में जमा कर दी गई है। इसके अलावा अगले साल से सभी टॉपर बच्चों को स्कूटी दी जायगी। 

शिवराज सिंह चौहान का बड़ा एलान अब से लैपटॉप योजना MP BOARD के साथ साथ CBSE BOARD में भी लागू होगी। 

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि वह मेधावी छात्र जो अपने मेहनत  पर JEE, NEET आदि परीक्षा निकालते हैं तो उनकी परीक्षा फीस की जिम्मेदारी शिवराज सिंह चौहान यानि उनका मामा लेगा। मामा ने आगे कहा कि वो छात्र छात्रा पढ़ने में अच्छे हैं और उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है पैसा नहीं है तो ऐसे छात्रों का फीस भी मामा ही भरेगा। बच्चों आपको सिर्फ पढ़ना है पढाई में मन लगाना है बाकि सब तुम्हारा मामा देख लेगा। 

MP Free Laptop Yojana मध्यप्रदेश सरकार द्वारा हर साल 12वीं कक्षा में अच्छे अंकों से पास होने वाले छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाता है। फ्री लैपटॉप योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को कम से कम 75 प्रतिशत से पास होना जरूरी है जिसके अंतर्गत छात्रों को फ्री लैपटॉप के लिए सरकार 25,000 रुपए छात्रों के DBT खाते में प्रदान करती है। 

इसे भी पढ़ें – लाडली लक्ष्मी योजना में 1,18,000 रुपये कैसे प्राप्त करें

मामा में भांजे भांजियों से कहा – 

मेरे बेटे-बेटियों,

जैसे तुम्‍हारे मम्‍मी पापा तुम्‍हारे उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए सोचते हैं, वैसे ही मैं भी दिन-रात तुम्‍हारे भविष्‍य को सुरक्षित बनाने के लिए सोचता रहता हूं।

Author

Leave a Comment

Your Website