MP News: मोहन सरकार की कैबिनेट बैठक संपन्न, लाडली बहना योजना पर भी बड़ा निर्णय

मुख्यमंत्री मोहन यादव की अध्यक्षता में कैबिनेट की पांचवी बैठक संपन्न हो चुकी है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कैबिनेट बैठक में कोई अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी जाती है ठीक इसी तरह इस बार भी कैबिनेट की इस बैठक में लाडली बहनो साहित सरकारी कर्मचारी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं जिनके बारे में हम यहां जानने वाले हैं।

लाडली बहना योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने की थी और अब इस योजना को नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी जारी रखेंगे। सभी लाडली बहनों को इंतजार है की योजना की राशि में बढ़ोतरी जल्द की जाए और उनका नाम नहीं काटा जाए। क्योंकि पिछली बार हमने देखा है की आठवीं किस्त के दौरान तकरीबन 2 लाख महिलाओं के नाम काट दिए गए थे। इसके साथ ही लाडली बहना योजना से वंचित महिलाओं को तीसरे चरण का इंतजार है।

मोहन कैबिनेट के महत्त्वपूर्ण निर्णय

मोहन कैबिनेट की पांचवी बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग को विलय करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है इसके साथ ही नई शिक्षा नीति के अनुसार हर जिले में एक्सीलेंस कॉलेज खोले जाने का निर्णय भी बैठक द्वारा लिया गया जिससे आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय में पैरामेडिकल एवं नर्सिंग पाठ्यक्रमों को शामिल किया जाएगा।

मोहन सरकार की इस महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक में सरकारी कर्मचारी और लाडली बहनों के लिए क्या निर्णय लिए गए हैं यह जानना भी हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ते की मांग कर रहे हैं और लाडली बहनें तीसरे चरण की मांग कर रही हैं।

लाडली बहना योजना अपडेट 2024

लाडली बहना योजना में जैसे कि हम जानते हैं की आठवीं किस्त में तकरीबन 2 लाख महिलाओं के नाम काट दिए गए हैं लेकिन आगामी 9वीं किस्त में ऐसा नहीं होगा। क्योंकि जितनी भी महिलाओं के नाम काटे जाने थे जो अपात्र थी। उनका नाम काट दिया गया है और 9वीं किस्त की राशि 10 फरवरी 2024 को सभी पात्र महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। जिसके लिए आपको अपने खाते में DBT भी सक्रिय करके रखना होगा। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर पात्र सूची भी जारी कर दी गई है जिसे आप https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाकर भी देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP News: मोहन सरकार की पांचवीं कैबिनेट बैठक संपन्न, सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रस्ताव तैयार

लाडली बहना योजना में फिलहाल तीसरे चरण के लिए अभी किसी भी तरह का आधिकारिक अपडेट नहीं दिया गया है लेकिन सूत्रों से यह खबर सामने आई है कि लोकसभा चुनाव के पहले लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा। इसके लिए लाडली बहनों को सभी सहायक दस्तावेज अपने पास एकत्र करके रखने होंगे और आवेदन उपरांत बिना किसी लापरवाही के आवेदन करना होगा।

सरकारी कर्मचारियों द्वारा लगातार की जा रही महंगाई भत्ते में मांग को लेकर के कैबिनेट ने प्रस्ताव तैयार करके रखा है लेकिन अभी मंजूर नहीं किया है और सूत्रों से यह खबर सामने आई है कि लोकसभा चुनाव के पहले सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर दी जाएगी। इसके लिए प्रस्ताव पहले से तैयार करके रखा गया है। इसके साथ ही कर्मचारियों को हर महीने की 1 तारीख को वेतन भुगतान कर दिया जाएगा यह निर्णय पहले लिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें – केंद्रीय सरकार अपने कर्मचारियों पर फिर मेहरबान, मिलेंगे 3 बड़े उपहार साथ ही DA में होगी 4% वृद्धि

Author

Leave a Comment

Your Website