22 जनवरी प्राण प्रतिष्ठा का शुभ दिन लाड़ली बहनों के नाम, तीसरा चरण की होगी शुरुवात

22 जनवरी का दिन भारत के लिए ऐतिहासिक पर्व होने वाला है क्योंकि इस दिन देश भर में एक बार फिर से दिवाली मनाई जाएगी, अयोध्या में भगवान श्री राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। राम भक्तों का 500 सालों का इंतजार तब जाकर खत्म होगा जब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में होगी। 22 जनवरी के शुभ दिन का इंतजार तो देश के सभी हिन्दुओं को है ही लेकिन यह दिन मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए और भी खास होने वाला है, क्योंकि इस दिन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को आरंभ करने की घोषणा कर सकते हैं। 

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को आरंभ करने को लेकर योजना से वंचित लाखों महिलाएं एक लंबे समय से इंतजार कर रही थी और CM डॉ मोहन यादव से तीसरे चरण को शुरू करने को लेकर अपील किया जा रही थी, लेकिन उन्हें सिर्फ इंतजार के कुछ भी हासिल नहीं हो रहा था।

प्रदेश में  होने वाली हर जन सभा से पहले महिलाएं यह उम्मीद लगाती थी कि इस बार CM डॉ मोहन यादव लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को आरंभ करने की बात करेंगे लेकिन जनसभा खत्म हो जाती थी और महिलाओं के हाथ सिवाय निराशा के और कुछ नहीं लगता, पर माना जा रहा है कि अबकी बार 22 जनवरी को मोहन यादव सरकार अनेकों योजना से वंचित महिलाओं को तीसरे चरण से परिचित कराने वाली है। 

प्राण प्रतिष्ठा के दिन होगी तीसरे चरण की शुरुआत 

लाडली बहना योजना के दो चरण सफलतापूर्वक होने के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार इसके तीसरे चरण को लॉन्च करने की तैयारी कर चुकी है। संभावना है कि 22 जनवरी को अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के गौरवशाली पर्व पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव लाडली बहना योजना से वंचित आनेको महिलाओं को लाडली बहना योजना का लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से योजना के तीसरे चरण को आरंभ कर सकते हैं।  

10 जनवरी को होना था तीसरा चरण आरंभ  

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को आरंभ करने को लेकर विधानसभा चुनाव के बाद से ही प्रदेश की जनता के बीच चर्चा हो रही थी, लेकिन राज्य सरकार तीसरे चरण को आरंभ करने में लगातार देरी किए जा रही है। बता दें कि अभी हाल ही में लाडली बहना योजना की 8वीं किस्त 10 जनवरी को CM डॉ मोहन यादव द्वारा 1596 करोड रुपए की राशि 1.29 करोड़ लाभार्थियों के अकाउंट में ट्रांसफर की गई ह, लेकिन पहले प्रदेश सरकार की तरफ से यह सूचना मिली थी कि 10 जनवरी को ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को भी आरंभ किया जाएगा जो की नहीं हो सका। 

इसे भी पढ़ें –  मध्य प्रदेश आबकारी विभाग के कर्मचारियों ने प्रमोशन के लिए भगवान श्री राम को भेजा ज्ञापन

बिना ट्रैक्टर वाली अविवाहित बेटियों को भी मिलेगा लाभ 

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का लाभ उन महिलाओं को भी मिलेगा जो ट्रैक्टर ना होने की वजह से योजना के दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाई थी, साथ ही राज्य सरकार ने 21 वर्ष की अविवाहित बेटियों को भी लाडली बहना योजना की पात्रता सूची में शामिल करने की तैयारी की है। अब उन्हें भी अन्य लाभार्थियों की तरह लाडली बहना योजना का लाभ पहुंचाया जाएगा।

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website