Ladli Behna Yojana: 21 वर्ष की लाड़ली बहनें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Ladli Behna Yoajana: शिवराज सिंह चौहान ने मार्च 2023 में लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की और लगभग राज्य की सवा करोड़ महिलाओं को अब इस योजना का लाभ मिल रहा है। लाड़ली बहना योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये देने का वादा शिवराज सरकार ने किया है जिसकी पहली किश्त 10 जून 2023 को सभी महिलाओं के खाते में अंतरित कर दी गई है। परन्तु राज्य में लाखों महिलाएं ऐसी थी जो शादीशुदा तो थी परन्तु उनकी आयु 23 वर्ष नहीं थी इस अपात्रता की वजह से इन महिलाओं को लाड़ली बहना योजना से वंचित रखा गया जिससे महिलाएं शिवराज सरकार से काफी नाखुश थी। 

इससे पहले जब मार्च में आवेदन प्रक्रिया चालू हुई तो लाड़ली बहना योजना आवेदन करने के लिए पात्रता की बहुत लम्बी लिस्ट रखी गयी थी जिससे राज्य की लाखों महिलाएं इस योजना में आवेदन ही नहीं कर सकी। परन्तु 10 जून को पहली किश्त अंतरित करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पात्रता लिस्ट में बदलाव करते हुए इन नाखुश बहनों को खुश कर दिया जी हाँ शिवराज सिंह चौहान ने बहना योजना की पात्रता को बदलते हुए अब महिलाओं की आयु 23 वर्ष की जगह 21 वर्ष कर दिया है इससे पहले सिर्फ 23 साल की ऊपर महिलाएं ही योजना में आवेदन कर पा रही थी।

12 लाख लाड़ली बहनें और बढ़ जायगी 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्रता आयु 23 से 60 वर्ष निर्धारित की गई थी परन्तु मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विभिन्न माध्यमों से आयु सीमा 21 वर्ष करने के सुझाव मिले थे। जिसेक तहत मुख्यमंत्री ने 10 जून 2023 को पात्रता आयु 23 से घटाकर 21 वर्ष कर दिया है साथ ही जिस परिवार में हो, उसे भी पात्रता में शामिल करने का फैसला लिया है। इसके चलते महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप योजना के नियम में संशोधन किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना 25 जून को होगी डीबीटी से एक और किस्त जारी, जल्दी से करे ये काम

इस नए नियम के साथ जानकारी के अनुसार 1 जुलाई से लाड़ली बहना योजना 2.0 की शुरुवात हो सकती है जहाँ पुनः आवेदन स्वीकार किया जायगा उन महिलाओं की जिनकी आयु 21 वर्ष है और जिन्होंने दस्तावेजों की कमी की वजह से पहले आवेदन नहीं कर पाया था। इसके चलते उम्मीद लगाया जा रहा है कि इससे लगभग 12 लाख लाड़ली बहना और बढ़ जाएंगी। मतलब कुल मिलाकर लाड़ली बहनों की संख्या अब सवा करोड़ से बढ़कर 1 करोड़ 40 लाख तक पहुंच जायगी। 

21 वर्ष की लाड़ली बहनें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

लाड़ली बहना योजना के पात्र सूची में बदलाव के चलते अब 21 वर्ष की महिलाओं के लिए आवेदन करने के द्वार खुल गए हैं अगर आप भी इस पात्रता लिस्ट में शामिल हैं तो सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के पंचायत में जाकर आवेदन हेतु प्रपत्र मिलेगा उसे आपको भरना होगा। यह प्रपत्र आप ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय, आंगनबाड़ी आदि जगहों से प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि फ़िलहाल अभी 21 वर्ष की महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म नहीं भरे जा रहे हैं। जल्द ही सभी महिलाओं के लिए एक बार फिर पोर्टल को खोला जायगा उसके बाद ही आप ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगी। उससे पहले आप ऑफलाइन प्रपत्र और बाकी की जरुरी दस्तावेजों को तैयार करके रख लें।

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में 2200 बहनों के साथ हुआ फ्रॉड, गुरुग्राम के अज्ञात खातों में पहुंची राशि

लाड़ली बहना योजना 2.0 में अपना आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकती है और अधिक जानकारी के लिए आप अपना कल apnakal.com  की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website