2024 में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता और पुरानी पेंशन योजना पर होंगे ये नए नियम

सरकारी कर्मचारियों के लिए 2024 में लागू होने वाले नए नियम है। इसमें महंगाई भत्ते में वृद्धि, नए वेतन नियम, और अन्य फायदे शामिल हैं। नए नियमों के तहत सरकारी कर्मचारियों को कुछ प्रतिबंध और नियमों का पालन करना होगा। सरकारी कर्मचारियों को 2024 से कई बड़े फायदे मिलने वाले हैं। सरकारी कर्मचारियों को और कुछ नए नियम भी लागू होने जा रहे हैं। सरकारी कर्मचारियों को मिला तोहफा महंगाई भत्ता 4% बढ़ा दिया गया है।

कर्मचारियों के DA में 4% की वृद्धि

केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के DA में 4% की वृद्धि की गई थी। यह वृद्धि सरकार द्वारा साल में दो बार की जाती है जिसकी घोषणा जनवरी और जुलाई माह में की जाती है। बता दें डियरनेस अलाउंस में बदलाव का ऐलान CPI –IW के आधार पर किया जाता है और इसी वजह से साल में सरकार द्वारा दो बार मानदेय की दरों में बदलाव किया जाता है।

इस साल सरकार द्वारा डियरनेस अलाउंस में बढ़ोत्तरी करने की उम्मीद जताई जा रही है। इसकी आधिकारिक घोषणा मार्च महीने में की जा सकती है और DA 50% हो सकता है। 48 लाख केन्द्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनरों के लिए मार्च में केन्द्र सरकार महंगाई भत्ते की नई दरों का ऐलान कर सकती है। संभावना है कि अप्रैल से कर्मचारियों और पेंशनरों को 50 फीसदी डी का लाभ मिल सकता है। यह अनुमान श्रम मंत्रालय द्वारा जारी छमाही AICPI इंडेक्स के आंकड़े से लगाया गया है।इसके अलावा हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।

मार्च में डीए में 4% वृद्धि

केन्द्रीय कर्मचारियों के DA आंकड़ों के मुताबिक, डीए का स्कोर 50.28% पहुंच गया है, ऐसे में 4% वृद्धि होना तय माना जा रहा है, वर्तमान में कर्मचारियों को 46% डीए का लाभ मार्च तक का एरियर भी मिलेगा । संभावना है कि मार्च में केंद्रीय कैबिनेट भी डीए वृद्धि के प्रस्ताव को लाकर मंजूरी दी जा सकती है, इसके बाद अप्रैल से खाते में सैलरी बढकर आने का अनुमान है। लोकसभा चुनाव की तारीखों और आचार संहिता से पहले नई दरों का ऐलान मार्च में किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में बना देश का सबसे पहला पीएम जनमन आवास, 29 दिनों में बनकर तैयार होगा आवास

कर्मचारियों-पेंशनरों की बढ़ेगी सैलरी-पेंशन

सैलरी 18 हजार रुपये है और डीए 46 फीसदी है। इसी तरह पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत को भी कैलकुलेट किया जाता है। अगर किसी कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपए है तो 50% का 9000 रुपए उसकी सैलरी में अतिरिक्त दिए जाने की संभावना है।

TA-HRA अलाउंस में बढ़ोतरी

सरकार हाउस रेंट अलाउंस में भी 3 फीसदी वृद्धि कर सकती है, इसके बाद HRA 27% से बढ़कर 30 % हो जाएगा, DA के 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30%, 20% और 10% हो जाएगा। वर्तमान में हायर TPTA सिटीज में ग्रेड 1 से 2 का ट्रैवल अलाउंस 1800 और 1900 रुपए है, ग्रेड 3 से 8 में 3600 रुपए + DA मिलता है, वहीं, दूसरी जगहों के लिए ये दर 1800 रुपए + DA है, ऐसे में डीए के बढ़ते ही टीए में भी वृद्धि होती है।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में पटवारियों की नियुक्ति के आदेश, लेकिन दूसरी तरफ 9 लाख अभ्यर्थी नाराज

Author

Leave a Comment

Your Website