PM किसानों के खाते के आ गए 2000 रुपए, अगर आपको नहीं मिले तो तुरंत इस नंबर पर करें फोन

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था और आज वो दिन आ ही गया जब भारतीय किसानों के DBT डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए खाते में 2000 – 2000 रुपये मोदी जी सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी कर दिया गया है। इससे पहले हमने अपने लेख में आपको पहले ही बता दिया था कि PM किसान की 14वीं किश्त 27 जुलाई को राजस्थान के सीकर जिले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कार्यक्रम के दौरान जारी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने 1.25 लाख किसान समृद्धि केंद्रों का भी उद्घाटन किया है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के 8.5 करोड़ किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए केंद्र सरकार की तरफ से किसानों की 14वीं किस्त को जारी कर दिया गया है अगर आपके खाते पैसा आ गया है तो यह बहुत अच्छी बात है परन्तु जिन किसान भाई के खाते में पैसा नहीं आया है तो बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। सरकार ने बताया है कि जिन भी किसानों के खाते में पैसा नहीं आया है उन लोगों को सिर्फ एक नंबर पर फोन करना है और आपके खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। 

इस तरह करें चेक आपको पीएम किसान का पैसा मिला है या नही

1 – आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

2 – आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in के होम पेज पर जाने के बाद आपको Formers Corner सेक्शन पर जाना है।

3 – स्टेटस चेक करने के लिए आपको Formers Corner में दिए गए ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।

4 – ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।

5 – रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद आपको “Get OTP” बटन पर क्लिक करना होगा और OTP वेरिफाई करना होगा।

6 – रजिस्ट्रेशन नंबर और OTP वेरिफाई होने के बाद आपकी स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इस तरह सभी किसान पीएम किसान योजना का स्टेटस घर बैठे देख सकते हैं। और अगर किसी किसान को पीएम किसान योजना स्टेटस देखने में समस्या का सामना करना पड़ता है तो CSC सेंटर में जाकर पीएम किसान का स्टेटस और आवेदन की स्थिति चेक करवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – किसानों का होगा कर्ज माफ़ साथ में मिलेगी मुफ्त बिजली कांग्रेस सरकार दे रही है किसानों को 5 बड़े लाभ

इन नंबर के माध्यम से कर सकते हैं संपर्क

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

अगर किसी लाभार्थी किसान के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि इसका समाधान तुरंत किया जाएगा। इसके अलावा आप इस योजना से सम्बंधित जानकारी के लिए इन दिए गए नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – सीएम शिवराज ने शुरू की चरण पादुका योजना, बहनों के साथ अब भाइयों को भी मिलेंगे 200 रुपये

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website