पीएम किसान योजना: किसानों के खातें में 2-2 हज़ार आना शुरू, सीधे किसानों के खाते में जमा होगा पैसा

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं पीएम किसान सम्मान निधि के 14 वीं किश्त के बारे में जैसा कि हमने बताया की बहुत से किसान भाइयों के खाते में योजना के तहत 14 वीं किश्त आना शुरू हो गया है। योजना के तहत साल में कुल ₹6000 की राशि पीएम किसान योजना द्वारा जारी की जाती है  जिसमें एक किश्त में ₹2000 की राशि दी जाती है।

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के लिए अभी तक कुल 13 किस्तों का लाभ प्रदान किया जा चुका है। अब सभी किसान भाइयों को 14 वीं किश्त का इंतजार है, जो कि मई के आखिरी सप्ताह से किसान भाई के खाते में आना शुरू हो गया है अपना कल की टीम का अनुमान है कि लगभग जून महीने तक किसान भाइयों के खाते में 14 वीं किश्त पूरी तरह से आ जायगा। 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किश्त जारी होने के बाद कोई भी चेक कर सकता है कि पीएम किसान योजना का पैसा उनके खाते में आया है या नहीं ? पीएम किसान योजना के नए किश्त को चेक करने की पूरी प्रक्रिया हमने आपको नीचे विस्तार से बताया है जिसकी मदद से आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि कब और कितनी आई है।

ऐसे चेक करें आपके खाते में पैसा आया या नहीं 

  • अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए, आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट का यूआरएल pmkisan.gov.in है।
  • होमपेज पर, आपको शीर्ष मेनू में “Farmers Corner” नामक एक विकल्प मिलेगा इस विकल्प पर क्लिक करें।

pm kisan 64

  • अब आप “Farmers Corner” विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आपको विभिन्न विकल्पों के साथ एक ड्रॉपडाउन मेनू दिखाई देगा। इस मेनू से, “Beneficiary Status” विकल्प चुनें।
  • “Beneficiary Status” विकल्प का चयन करने के बाद, आपको एक नए पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा। जैसे आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा डालना है OTP वेरीफाई करना है। 
  • यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आप KNOW YOUR REGISTRATION NUMBER पर क्लिक कर मोबाइल नंबर या आधार नंबर की मदद से अपना REGISTRATION NUMBER प्राप्त कर सकते हैं। 

pm kisan 54

  • REGISTRATION NUMBER प्राप्त करने के बाद पुनः रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर कैप्चा डालना है OTP वेरीफाई कर आप किसान योजना के तहत अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। 

पीएम किसान E-kyc वेरिफिकेशन अनिवार्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 14 वीं किश्त आना शुरू हो गयी है और हाल ही में सरकार ने ये आदेश दिया है की सभी किसान भाई जिनको इस योजना का लाभ मिलता है जल्द से जल्द पीएम किसान पोर्टल पर जाकर ओटीपी द्वारा E-kyc वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लें। जिन किसान भाइयों ने E-kyc पूरा नहीं किया है, उन्हें 2,000 रुपये का लाभ नहीं मिलेगा इसलिए सभी किसान भाइयों के लिए केवायसी अनिवार्य है। 

यह भी पढ़ें – 

आधार कार्ड के बदले नियम, आधार के सुविधाओं पर बहुत बड़ा बदलाव जानिये अब क्या करना होगा

लाडली बहना योजना नोटिस जारी, 3 दिन में प्रमाण न प्रस्तुत करने पर आवेदन निरस्त

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website