जून के पहले सप्ताह से मिलेगी पीएम किसान योजना की किस्त, 31 मई से पहले करें आवेदन

जून के पहले सप्ताह से मिलेगी पीएम किसान योजना की किस्त, 31 मई से पहले करें आवेदन

पीएम किसान योजना के लाखों लाभार्थी 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। केन्द्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जून माह में जारी की जाएगी। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को अतिरिक आर्थिक लाभ प्राप्त होता है।

पीएम किसान 14वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के किसानों को सरकार हर साल 6 हज़ार रुपए धनराशि सहायता राशि के रुप में देती है। किसानों को 6 हज़ार रुपए देने के लिए सरकार द्वारा 3 किस्त जारी की जाती हैं जिनमे प्रति किस्त 2 हज़ार रुपए की होती है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत अब तक 13 किस्त किसानों को दी जा चुकी है और अब किसान भाई 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त में किसान भाईयों को 2 हजार रूपए की राशि जून माह के प्रथम सप्ताह तक प्राप्त होगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में दी जाने वाली राशि अब डीबीटी के तहत डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक खाते में दी जाती है। अगर किसी किसान भाई के खाते में बैंक डीबीटी सक्रिय नहीं है तो इस योजना का लाभ के लिए बैंक डीबीटी आवश्य सक्रिय करना चाहिए।

पीएम किसान भू सत्यापन और NPCI जरूरी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लें रहे किसान भाईयों को अब EKYC कराना अनिवार्य हो गया है। पीएम किसान में हो रही धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए भू सत्यापन और EKYC अनिवार्य किया गया है इसके अलावा NPCI भी जरुरी है।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश में शिवराज सरकार ने साड़ी-जूता, छाता और पानी की बोतल बांटने की योजना लागू की, देखें क्या है योजना

सरकार की तरफ से पात्र किसानों को बिना किसी समस्या के लाभ मिलता रहे इस वजह से लागतार अपडेट किए जा रहे हैं ताकि किसी भी तरह की धोखाधडी और फ्रॉड किसानों को इसका लाभ ना मिले। सरकार द्वारा EKYC और बैंक डीबीटी भी अनिवार्य किया गया है अगर किसी किसान भाई के खाते में बैंक डीबीटी सक्रिय नहीं है तो इस योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं।

आपको बता दें कि टेक्स पेयर और सरकारी नौकरी वाले इस योजना का लाभ नही ले सकते हैं। इसके साथ ही ऐसे किसान जो पेंशन प्राप्त करते हैं इस योजना कका लाभ नही ले सकते।

यह भी पढ़ें – नवविवाहित बेटियों को भी मिलेगा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ, अभी करें आवेदन

पीएम किसान योजना के लिए नया आवेदन कैसे करें

  • सबसे पहले पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • अब आधार नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • अब आवेदन पर की सभी जानकारी दर्ज करें।
  • अब आवेदन फॉर्म सबमिट करें। और इसे सुरक्षित रखें।

पीएम किसान योजना केन्द्र सरकार की योजना है और यह सभी किसान परिवारों को आर्थिक रुप से मदद करने के लिए योजना लागू की गई है। केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ पूरे देश भर के किसान उठाते है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना 23 से कम उम्र की महिलाएं भी कर सकती हैं आवेदन, नवविवाहित जोड़ों के लिए खोला जाएगा पोर्टल

Author

Leave a Comment

Your Website