पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त सिर्फ इन किसान भाईयों को मिलेगी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसान भाईयों को हर साल 6 हजार रूपये सालाना 3 किस्त में सरकार अतिरिक्त आय के रुप में देती है। इस योजना में पिछले कुछ समय से चल रही धोखाधडी के बाद सरकार द्वारा बदलाव भी किए गए है। और ये बदलाव के बारे में आपको एक नजर जरूर डालनी चाहिए।

पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी के लिए सरकार ने कई तरह के वेरिफिकेशन किए है। इस तरह के वेरिफिकेशन का उद्देश्य सिर्फ यह है कि किसी भी तरह की धोखाधडी और भ्रष्टाचार ना हो। अगर आप इस योजना का लाभ ले रहे है और आगे भी आप बिना किसी दिक्कत के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको यह काम तुरंत करा लेना है।

पीएम किसान की 13 किस्त जारी होने के बाद पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर नाम अपडेट करने का भी ऑप्शन नया जोड़ दिया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 13वीं किस्त में 16,800 करोड़ रूपये इस योजना की 13 किस्त में किसानों को दिए गए हैं।

पीएम किसान 14 किस्त के लिए यह सभी काम जल्द से जल्द करें

अगर आप चाहते है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ आपको बिना किसी दिक्कत के मिलता रहे तो आपको पीएम किसान से सम्बंधित नए नियम से अवगत रहना चाहिए। हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार ने कुछ परिवर्तन किए है जिनकी विस्तृत जानकारी नीचे चरण दर चरण स्पष्ट है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में धोखाधडी के चलते सरकार द्वारा बहुत से नाम को इस योजना की पात्र लिस्ट से हटा दिया गया है। आपको सबसे पहले यह जरूर चेक करना चाहिए कि आप इस योजना के लिए वर्तमान में पात्र है अथवा नहीं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में नाम देखें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता और लाभ आपको मिलेगा अथवा नहीं यह चेक करने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर “किसान कॉर्नर” सेक्शन के अन्तर्गत “आधार के अनुसार लाभार्थी का नाम बदलें” के विकल्प पर जाएं और आधार नंबर दर्ज करें। आपके द्वारा सबमिट किए गए आधार नंबर को डेटाबेस में वेरीफाई किया जायगा।

यह भी पढ़ें – केंद्र सरकार ने जारी किए आदेश इन किसानों से वापस लिया जाएगा पीएम किसान का पैसा

अगर आपका नाम आधार नंबर के द्वारा सर्च करने पर डेटाबेस में नहीं मिलता है तो अधिक जानकारी के लिए आप जिला/ग्राम स्तर के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि eKYC जरूर करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में eKYC करना बहुत जरूरी है पिछले कुछ समय से चल रही धोखाधडी को रोकने के लिए सरकार ने eKYC की प्रक्रिया शुरू की है। eKYC से आपके दस्तावेज वेरीफाई हो जाते है और सरकार ने नियम लागू किया है की सभी किसान भाईयों के लिए यह eKYC कराना अनिवार्य है। अगर आप eKYC नही करवाते है तो आने वाली किस्त में आपको दिक्कत हो सकती है।

eKYC के बाद आपको बैंक DBT सक्रिय कराना अनिवार्य है। अगर आपके खाते के लिए बैंक DBT सक्रिय नहीं है तो आपको यह जरूर करना चाहिए। क्योंकि इस योजना में भ्रष्टाचार और धोखाधड़ी के मामले सामने आने के बाद सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत इस योजना की राशि किसान भाईयों को देगी। इस लिए इस योजना का बिना किसी समस्या के लाभ लेने के लिए आपको DBT सक्रिय जरुर कराना चाहिए। और अगर आपके खाते के लिए बैंक DBT पहले से सक्रिय है तो आपको कुछ भी अलग से करने की जरुरत नहीं है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना शाम 7 बजे आएगी पहली किस्त, सीएम शिवराज सिंह ने किया ऐलान

पीएम किसान सम्मान निधि 14वीं किस्त की स्थिति चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त की स्थिति जांचने के लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको Payment Succes सेक्शन के अन्तर्गत Dashboard बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अगले पेज में आपको अपना राज्य, जिला और गांव का चयन करना है। और अंत में Submit बटन पर क्लिक करना होगा। अब आपके द्वारा चयनित स्थानीय निकाय की जानकारी आप अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य किसान को अपनी आय के अतिरिक्त आय देना है। इस योजना के लिए देश के सभी किसान जिनके पास खेती योग्य भूमि है और खेती कर रहे है इसके लिए किसी सरकारी पद पर कार्यरत नहीं हो।

यह भी पढ़ें – बिना OTP के आधार नंबर से हो गया बैंक अकाउंट खाली, साइबर ठग का नया तरीका आप भी सतर्क रहें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसके अलावा अगर आप का कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमे कॉमेंट करके जरूर बताएं। और इस तरह की जानकारी के लिए हमसे जुड़ें रहें।

Author

Leave a Comment

Your Website