PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना में 118 लाख मकानों को मिली मंजूरी, अंतिम तिथि भी बढ़ी आगे

प्रधानमंत्री आवास योजना की लास्ट डेट आगे बढ़ चुकी है इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने रिपोर्ट कार्ड भी जारी कर दिया है। अब तक शहरी क्षेत्रों में कुल 90 हज़ार से अधिक घरों को पीएम आवास योजना के अंतर्गत बनाया जा चुका है। और वर्ष 2024 में 31 दिसंबर तक 118 लाख से ज्यादा मकानों को मंजूरी दी गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी इस योजना को 25 जून 2015 को शुरू किया गया था और इस योजना की शुरुआत 2022 तक के लिए की गई थी। लेकिन आवश्यकता के अनुसार इस योजना को 2024 तक बढ़ा दिया गया है।

आवास योजना के लिए वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट जारी

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित एक ट्वीट कर जानकारी दी। कि प्रधानमंत्री आवास योजना जो कि शहरी क्षेत्र के लिए है उसकी डेट 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ाई जाती है। शहरी क्षेत्रों में आवास योजना का लाभ ले रहे कई परिवारों के घर स्वीकृत हो चुके हैं और उन सभी के लिए भी आखिरी तारीख़ इस साल के अंतिम महीने में है।

वित्त मंत्रालय ने आवास योजना शहरी क्षेत्र के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2024 तक निर्धारित की है। इसके अलावा वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर यह भी जानकारी दी कि 118 लाख से ज्यादा मकानों को मंजूरी दी गई है।

आवास योजना में हजारों आवेदकों को मिला लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी कल महाराष्ट्र के दौरे पर थे और वहां पर उन्होंने आवास योजना शहरी के अंतर्गत 90000 से ज्यादा आवेदकों को लाभान्वित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का कल कार्यक्रम महाराष्ट्र के सोलापुर में आयोजित किया गया था और पीएम आवास योजना शहरी क्षेत्र में 90 हजार से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए गए जिसमें कचरा बनने वाले बीड़ी कामगार ड्राइवर अनेक क्रांतिकारी के नागरिक शामिल है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना के कारण भारी नुकसान, खामियाजा भुगत रहे कर्मचारी, अगले महीने वेतन मिलना मुश्किल

इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने लाभार्थियों से बात की और कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि “आज प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सबसे बड़ी सोसायटी का उद्घाटन किया गया है” इसके साथ पीएम मोदी इस कार्यक्रम में बहुत ज्यादा भावुक हुए और अपने बचपन में घर की चाह वाली बातों को भी जनता के सामने रखें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 118.63 लाख घरों को स्वीकृति मिली

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत रिपोर्ट कार्ड भी जारी किया गया है आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के द्वारा जारी डाटा के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन के तहत अब तक 118.63 लाख घरों को स्वीकृति दी गई है और इसमें से 113.53 लाख घरों पर अभी कार्य जारी है जिसमें 79.02 लाख घरों का कार्य पूरा किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें – ESIC ने निकाली बंपर भर्ती 90 हजार तक सैलरी, बिना परीक्षा वॉक-इन इंटरव्यू से होगा चयन

Author

Leave a Comment

Your Website