लाड़ली बहनों के खाते में IIN मैपिंग की वजह से नहीं आया 1000 रुपये, दूसरी किश्त में बन सकती है रुकावट

नमस्कार बहनों जैसा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 10 जून को लाड़ली बहना योजना के तहत सभी पात्र महिलाओं के खाते में उनकी पहली किश्त भेज दिया है। किसी भी राज्य में यह पहली ऐसी योजना है जहाँ पर करोड़ों रुपये एक साथ महिलाओं के खाते में अंतरित किया गया हो तो जहाँ पर इतना बड़ा काम हो रहा हो वहां पर समस्याएं तो आएगी ही इस अंतरित किये गए राशि में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिनके खाते में उनकी पहली किश्त अभी तक जमा नहीं हुई है। ऐसे में महिलाएं काफी चिंतित है कि उनको पहली किश्त कब मिलेगी ?

जिन लाडली बहनों के खाते में 1000 रुपये नहीं आया है उनको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आज इस लेख में हम इसकी जानकारी देने वाले हैं। लाडली बहना योजना के तहत लगभग सवा करोड़ महिलाओं के खाते में एक हजार रुपये डायरेक्ट खाते में भेजी गई है। परन्तु जिन महिलाओं को यह राशि नहीं मिली अब उन्हें इस बात का डर है कि दूसरी किश्त उनको खाते में आएगा या नहीं ? तो आप चिंता न करें आज हम आपको बताने जा हैं कैसे आपके बैंक खाते में दूसरी किश्त आएगी। 

IIN मैपिंग की वजह से नहीं आया 1000 रुपये

जिन लाड़ली बहनों के खाते में पहली किश्त का 1000 रुपये नहीं आया है उसकी बहुत बड़ी वजह DBT सक्रिय न होना है और यदि आपके खाते में DBT सक्रिय है फिर भी किश्त जमा नहीं हुई तो आप अपने बैंक खाते में आईआईएन मैपिंग करवाइये क्योंकि जांच में पता चला है कि DBT के साथ साथ बैंक में IIN मैपिंग का होना अनिवार्य है। इसके लिए आपको DBT की तरह ही बैंक में जाकर आवेदन फॉर्म भर कर जमा करना होगा। 

IIN मैपिंग का मतलब क्या है – किसी वित्तीय संस्थान द्वारा जारी किए गए क्रेडिट, डेबिट या किसी अन्य प्रकार के भुगतान कार्ड नंबर के पहले छह से आठ अंकों की ओर इशारा करता है।

आपको बता दें कि IIN मैपिंग न होने की वजह से महिलाओं के खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं हो पाया है सरकार द्वारा ऐसे खातों में धनराशि ट्रांसफर नहीं की गई है जिन खातों की IIN मैपिंग नहीं है। अब ऐसी स्थिति में जिन महिलाओं को पहली किश्त नहीं मिल पाया है उनको लाड़ली बहनों को दूसरी किस्त के लिए खातों की IIN मैपिंग आवेदन फार्म में करानी होगी।

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना महिलाओं के खाते से पैसे गायब होने का मामला सामने आया

DBT और IIN मैपिंग बैंक खाते में चालू कैसे करें 

जिन लाड़ली बहनों खाते में पहली किश्त नहीं आयी है उनको अपने बैंक में जाकर खाते के साथ इन दो सेवाओं को सक्रिय कराना पड़ेगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप योजना के दुसरे किश्त से भी हाथ धो सकते हैं। योजना के नियमनुसार पूरी किश्त DBT सक्रिय होने सीधा आपके बैंक खाते में जमा होगी जिसके लिए आपको DBT और IIN मैपिंग दोनों सेवाओं को बैंक में जाकर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। 

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहना योजना बनाम नारी सम्मान योजना देखिए कौन मारेगा बाजी

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website