पैन कार्ड पर 10 हजार रुपये का जुर्माना! सरकार ने दिया आदेश

पैन कार्ड पर 10 हजार रुपये का जुर्माना! सरकार ने दिया आदेश

पैन कार्ड लो लेकर सरकार आय दिन अपने नियमों में बदलाव कर है। हम सभी के लिए यह जरुरी  हो जाता है कि सरकार द्वारा किये जा रहे नियमों में बदलाव की पुख्ता जानकारी हमे हो ताकि हम नए नियमों को समझ सके।

पैन कार्ड अपडेट

पैन कार्ड आज हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है। आज पैन कार्ड के जरिये बहुत से काम आसानी से किये जा सकते हैं। आज अपनी पहचान स्थापित करने से लेकर  टैक्स देयता निर्धारित करना और बैंक खाता खोलना ये सभी काम पैन कार्ड की मदद से ही संपन्न किये जा सकते हैं। पैन कार्ड के जरिये आज पूरे देश में वित्तीय लें दें को भी पूरा किया जा सकता है और बिना पैन कार्ड ये सभी काम करना संभव नहीं है। आज पैन कार्ड को लेकर हमे सभी जरुरी बातें का ध्यान रखना चाहित्ये वरना हमे जुर्माना भी लग सकता है।

पैन कार्ड पर 10 हजार रुपये का जुर्माना

आज हमे अपने पैन से सम्बंधित सभी नियमों को अच्छे से पढ़ना चाहिए ताकि किसी भी तरह का जुर्माना हमे ना देना पढ़े। हाल ही में आयकर विभाग द्वारा नोटिस जारी किया गया था कि पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना हम सभी के लिए जरुरी है। अगर कोई भी पैन कार्डधारक ऐसा नहीं करता है तो उसे 31 मार्च के बाद से 1 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा और अब 31 मार्च के बाद से सभी पैन कार्ड धारक जिन्होंने अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक नहीं किया है उन्हें 1 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा।

इसके अलावा 10 हजार रूपये के जुर्माने जा प्रावधान भी हाल ही में लागू किया गया है। अगर आपके पास एक से अधिक पैन कार्ड रहते है या आप डुप्लीकेट पैन कार्ड का इस्तेमाल करते है तो आपके ऊपर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जायगा।

दरअसल, कई बात पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय 2 बार आवेदन संपन्न हो जाता है और हमारे पास अनजाने में 2 पैन कार्ड हो जाते है लेकिन इस तरह के डुप्लीकेट पैन कार्ड से आप परेशानी में जा सकते हैं। गंभीर परेशानी से बचने के लिए आपको  रद्द करना होगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना का दूसरा बधाई मैसेज आते ही सभी खुशी से झूम उठे

ऐसा हर एक व्यक्ति जिसके पास एक से अधिक पैन कार्ड है उन सभी को चाहे आपने कर की चोरी के लिए या धोके से डुप्लीकेट पैन कार्ड बनवाया हो आप सभी को एक पैन कार्ड रद्द करना चाहिए। डुप्लीकेट पैन कार्ड रखने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 हजार रुपये का जुर्माना लगता है यह जुर्माना आयकर अधिनियम की धारा 272 बी के तहत लगाया जाता है।

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में पैन कार्ड पर 10 हजार रुपये का जुर्माना से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना E-kyc की स्थिति, आधार लिंकिंग की स्थिति और DBT की स्थिति को कैसे सुधारें?

Author

2 thoughts on “पैन कार्ड पर 10 हजार रुपये का जुर्माना! सरकार ने दिया आदेश”

  1. 30 Tarik Tak Jo adhar or pan link nahi karayga uske bad karwayga to 10000 jurmana h ky sir yaha to Aisa hi Halla hai

    Reply

Leave a Comment

Your Website