पूरे देश में 1 जून से होंगे 10 नए नियम लागू आम जनता सतर्क हो जाओ

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं 1 जून से होने वाले कुछ बड़े अपडेट के बारे में जी हाँ दोस्तों 1 जून से पूरे देश भर में नए नियम लागू होने वाले हैं। कुछ नियम तो ऐसे हैं जिसका काफी समय से इंतजार किया जा रहा है और सरकार ने इसकी तैयारी पहले से कर रखी है तो आइये जानते हैं ऐसे कौन कौन से नए नियम हैं जो 1 जून से लागू किये जाने वाले हैं। 

सरकार इससे पहले इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए अच्छी सब्सिडी दे रही थी लेकिन 1 जून से सरकार की ओर से इसमें कमी की जा रही है और कहा जा रहा है की इसकी कीमत में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है। 

क्रेडिट कार्ड और UPI के माध्यम से अब आप 20 हजार के ऊपर आसानी से लेन दें कर सकते हैं उसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। 

आरबीआई 1 जून से “100 दिन 100 भुगतान” की शुरुवात कर रहा है जिसके तहत देश के प्रत्येक जिले में 100 दिनों के भीतर प्रत्येक बैंक की शीर्ष 100 अदावी जमाराशियों का पता लगाया जा सके और उनका निपटारा किया जा सके। बचत या चालू खाता जो पिछले 10 सालों से उपयोग नहीं किया गया है और उसका दावा नहीं किया गया है उस खाते की राशि को अदावी जमा के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

LPG गैस सिलेंडर के कमर्शियल एवं घरेलु दामों में हमें काफी अन्तर देखने मिलेगा।दामों में घटोत्तरी होगी या फिर काफी ज्यादा बढ़ोत्तरी देखने को हमें मिलेगा। साथ ही हमें CNG और PNG के दामों में भी उतार चढ़ाव देखने मिल सकता है। 

आधार कार्ड को लेकर भी बड़ी अपडेट है कि जो आधार कार्ड 10 साल से अपडेट नहीं हुए हैं उन्हें आप 14 जून तक फ्री में अपडेट करा सकते हैं। 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराने में कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। 

बाजार नियामक सेबी ने म्यूचल फंड में लेकर भी घोषणा की है इसके तहत अब माता-पिता या कानूनी अभिभावक अब अपने बच्चों के नाम पर निवेश कर सकते हैं इस नियम को 15 जून से लागू किया गया है इसके लिए बच्चों का बालिग़ होना अनिवार्य नहीं है। 

अभी तक हमारे पास जून महीने को लेकर इतनी है अपडेट है अगर सरकार की तरफ से कोई भी नयी बड़ी खबर हमें मिलती है तो हम आपको जरूर अपडेट करेंगे। 

यह भी पढ़ें – 

बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसा कैसे निकाले

लाडली बहना योजना अपडेट: एक करोड़ महिलाओं के खातों की रिपोर्ट सत्यापित

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website