लाड़ली बहना योजना 2 दिन शेष बैंक खाते में नहीं आया 1 रुपया तो जल्दी करें यह काम

लाड़ली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं के खाते में अभी तक 1 रुपये की राशि जमा नहीं हुई है या फिर इसका मेसेज नहीं मिला है तो आप चिंता न करें आज हम आपको बताने वाले हैं कि खाते में 1 रुपये की शगुन राशि न आने पर आपको क्या करना है। सबसे पहले आपको बता दें कि सरकार द्वारा एक अंतिम सूची जारी की गई थी जिसमें पात्र और अपात्र दोनों महिलाओं का नाम लिस्ट में जारी किया गया है और पात्र लिस्ट में जो महिला शामिल है उन सभी को 1 रुपये की शगुन राशि भेजी गयी है।

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा यह अंतिम सूची पहले ही जारी कर दी गई थी जिसके तहत पात्र महिलाओं को 1001 रुपये की राशि मिलना तय है क्यूंकि सरकार ने इसकी घोषणा  की थी की महिलाओं को पहले क़िस्त में 1001 रूपये की राशि दी जाएगी (इसमें 1 रुपये शगुन की राशि है) परन्तु अगर आपका नाम पात्र लिस्ट में शामिल है और आपके खाते में 1 रुपये की शगुन राशि नहीं आयी या मैसेज नहीं आया तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहिये। 

जानिये 1 रुपये की राशि भेजने का क्या कारण है 

सरकार द्वारा सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1 रुपये की राशि भेज दिए गए हैं जिससे सभी महिलाओं को उनके खाते की जानकारी हो सके कि उनके खाते में कोई समस्या तो नहीं है सभी महिलाओं के बैंक खाते में DBT चालू हुआ या नहीं। अगर आपके बैंक खाते में DBT चालू है तो सरकार द्वारा भेजा गया पैसा आपके खाते में आसानी से आ जायगा परन्तु अभी भी बहुत सी महिलाएं ऐसी है जिनका DBT अभी भी सक्रिय नहीं है। 

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना अब महिलाओं को मिलेंगे 3 हजार रूपए प्रतिमाह

लाडली बहना योजना 1 रुपया नही आया खाते में तो करें यह काम

लाड़ली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं को पहला क़िस्त दिया जाना है सरकार उन सभी महिलाओं को 1 रुपये भेज कर मैसेज कर रही है लेकिन बहुत सारी महिलाओं को अभी तक मैसेज नहीं मिला है अगर आपको भी लाडली बहना योजना का मैसेज नहीं मिला है तो इन स्टेप्स को फॉलो कर अपने खाते की जांच कीजिये –

  • यहाँ पर हम आपको आपके बैंक खाते में आधार लिंक है या नहीं DBT इनेबल है या नहीं इसको चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक बता रहें हैं 
  • सबसे पहले आपको resident.uidai.gov.in  हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक पर जाना है। 
  • इस लिंक पर आने के बाद आपके सामने वेबसाइट ओपन होगा जहाँ पर आपको आधार नंबर दर्ज करना है उसके बाद सिक्यूरिटी कोड डालकर सेंड OTP के बटन पर क्लिक करना है। 
  • आपने जिस आधार नंबर को डाला है उसमें रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आपको OTP आएगा आपको उसे दर्ज करना है।
  • जैसे ही आप अपना OTP दर्ज करते हैं आपके सामने Aadhaar Bank Mapping का स्क्रीन आ जायगा। 
  • इस Aadhaar Bank Mapping के स्क्रीन पर आधार नंबर ,बैंक सीडिंग स्टेटस ,तारीख और बैंक का नाम होगा। 
  • अगर इसमें आपके बैंक सीडिंग का स्टेटस Active लिखा होगा तो आपको इस लाड़ली बहना योजना का 1000 रुपया मिलेगा।
  • अगर इसमें आपके बैंक सीडिंग का स्टेटस Not Active लिखा होगा तो आपको इस लाड़ली बहना योजना का 1000 रुपया नहीं मिलेगा।

यह प्रक्रिया करने से पहले आप अंतिम सूची में अपना नाम देखे लें  और जानकारी ले लें की आपके DBT का स्टेटस सक्रिय है या नहीं यदि सक्रिय है और आपके बैंक खाते में आधार अपडेट है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आपके खाते में पहली किश्त आ जायगी। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना क्या आप भी हैं DBT से परेशान 10 जून से पहले करें ये काम

लाड़ली बहना पहली किश्त मिलने में 2 दिन शेष 

लाड़ली बहनों को बता देना चाहता हूँ कि बहना योजना के तहत सभी महिलाओं को पहली किश्त मिलने में अब सिर्फ 2 दिन शेष हैं जी हाँ दोस्तों जिन दिन का मध्यप्रदेश की महिलाओं को इंतजार था वह अब खत्म होने वाला है। 10 जून को सभी पात्र महिलाओं के खाते में 1000 रुपये की राशि आ जायगी। 

और अधिक पढ़ें 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website