राज्यों के बोर्ड स्कूलों के लिए RBI वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम को अपनाएंगे

RBI ने अन्य नियामकों के साथ स्कूली शिक्षा बोर्डों के लिए एक वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम तैयार किया है और तीन को छोड़कर सभी राज्य इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए सहमत हो गए हैं, एक अधिकारी ने सोमवार को कहा।

RBI के कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार शर्मा ने यहां कहा, “अगर हम स्कूली शिक्षा में बुनियादी वित्तीय साक्षरता को शामिल कर सकते हैं, तो देश में वित्तीय साक्षरता का विस्तार करना बेहतर होगा।”

उन्होंने कहा कि तीन को छोड़कर सभी राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने पर सहमत हो गए हैं।

“हमने सभी नियामकों के परामर्श से एक सामग्री विकसित की है जिसे राज्य शिक्षा बोर्डों के पाठ्यक्रम में शामिल करने की पेशकश की जा रही है।

“और जब भी पाठ्यक्रम में संशोधन के लिए जा रहा है, स्कूल बोर्ड इसे शामिल करेंगे। इसलिए आगे बढ़ते हुए, हमारे पास विशेष रूप से कक्षा 6-10 के लिए यह पाठ्यक्रम होगा, ”शर्मा ने यहां वित्तीय समावेशन 2022 पर सा-धन राष्ट्रीय सम्मेलन में बोलते हुए कहा।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि आरबीआई पूरे बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (BC) ढांचे की समीक्षा करने की प्रक्रिया में है क्योंकि इसने उम्मीदों के मुताबिक काम नहीं किया है।

BC पहुंच, उपयोग और गुणवत्ता के मामले में वित्तीय साक्षरता के लिए अंतिम-मील कनेक्टिविटी का संक्षिप्त उत्तर है।

लेकिन नियामक प्रतिबंधों, परिचालन बाधाओं सहित विभिन्न कारकों के कारण, वे उस तरह से वितरित नहीं कर सके जिस तरह से RBI ने उनसे अपेक्षा की थी, उन्होंने कहा।

“हम इस पूरे बीसी ढांचे, कॉर्पोरेट बीसी की भूमिका, वे जो सेवाएं प्रदान करते हैं, उनके साथ क्या मुद्दे हैं और महिलाओं की भागीदारी का निम्न स्तर आदि की समीक्षा करने की प्रक्रिया में हैं।

और पढ़ें – तारक मेहता का उल्टा चश्मा नया एपिसोड 3614 अपडेट

अधिकारी ने कहा, “ये ऐसे मुद्दे हैं जिनसे हम (अभी) जुड़े हुए हैं और हम इस विशेष ढांचे को कैसे सुधारना है, इस पर नियमों के व्यापक सेट के साथ आएंगे, इससे हमें वह हासिल करने में मदद मिल सकती है जिसे हम हासिल करना चाहते हैं।”

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website