लाडली बहना योजना ₹1000 मिलेगा या नहीं जल्दी करें चेक, 10 जून को आएगा ₹1000 की पहली किश्त

मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के कल्याण एवं विकास हेतु लाड़ली बहना योजना की शुरुवात की है इस योजना का उद्देश्य महिलाओं की स्थिति में आर्थिक सुधार लाना है जिसके लिए सरकार उन्हें हर महीने 1000 रुपये उनके खाते में दे रही है। लाडली बहना योजना के तहत प्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन फार्म भर लिया है। इस योजना में आवेदन फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2023 रखी गई थी और लाडली बहना योजना की सभी पात्र महिलाओं की लिस्ट भी 1 मई 2023 को जारी कर दी गई है।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 1000 रुपये

लाड़ली बहना योजना में लगभग 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है और ऐसी महिलाएं जिनका बैंक खता आधार से लिंक है, जिनका आधार और समग्र आईडी का E-kyc कम्पलीट है और महिला का बैंक खाते में DBT इनेबल है इन महिलाओं के खाते में 1000 रुपये जरूर आएंगे। अगर आपके आवेदन में इनमें से अगर किसी की कमी है तो आप उसे जरूर पूरा करवा लें खास कर अपने बैंक में DBT इनेबल जरूर करवा कर रखें। 

ऐसे करें चेक आपको 1000 रूपए मिलेगा या नहीं 

पहला स्टेप – लाड़ली बहना योजना के ऑफिसियल साइट पर जाइये। 

दूसरा स्टेप – मेन मेनू में आवेदन की स्थिति पर क्लिक करें। 

तीसरा स्टेप – इसके बाद आपको ऑनलाइन पंजीयन क्र. या सदस्य समग्र क्र. दर्ज कर कैप्चा कोड डालना है। 

ghjhb

चौथा स्टेप – अब आपको ओटीपी डालकर खोजें बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने एक टेबल पर महिला की जानकारी और आपके आवेदन का स्टेटस जैसे DBT का स्टेटस, समग्र की E-kyc और बैंक खाते में आधार लिंक का स्टेटस इन सभी की जानकारी आपको दिखा जायगा आपको बता दें कि महिला को 1000 पाने के लिए आपके ये चीजें अनिवार्य है। 

जैसे – समग्र में e-kyc की स्थिति हां होनी चाहिए। बैंक में आधार लिंक स्टेटस स्थिति हां होनी चाहिए अगर नहीं है तो बैंक में जाकर इसे अपडेट करें। बैंक अकाउंट में DBT की स्थिति हाँ होनी चाहिए अन्यथा आप इसे बैंक में जाकर इनेबल कराइये।

लाडली बहना योजना की पहली किस्त के बारे में बात करते हुऐ शिवराज सिंह चौहान जी ने बताया की पहली किस्त शाम 7 बजे सभी पात्र महिलाओं के खाते में डाल दी जायगी। जैसा की पूर्व निर्धारित है की लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को रिलीज होगी। इस आधार पर 10 जून शाम 7 बजे सभी लाडली बहना योजना की पात्र महिलाओं को प्रथम किस्त प्राप्त होगी।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना आवेदन, पात्रता, दस्तावेज और प्रमाण पत्र प्राप्त करें

Author

Leave a Comment

Your Website