लाडली बहना योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 2023

लाडली बहना योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें की विस्तृत प्रक्रिया के साथ आज हम यहां से जानने वाले है। जिससे आप भी अपना नाम लाडली बहना योजना लिस्ट में बहुत आसनी से देख सकते है। यह बहुत ही आसान और मजेदार होने वाला है।

लाडली बहना योजना आवेदन 2023

लाडली बहना योजना के लिए अगर आपने आवेदन किया है तो आपके लिए यह जरुरी हो जाता है कि आप अपना नाम लिस्ट में देखें। लाडली बहना योजना के आवेदन सरकार द्वारा ग्राम पंचायत, नगर निगम और शिविर केंद्र में सचिव और अधिकारी की निगरानी में हुआ है।
लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत आसान है आपको सहायक दस्तावेज के साथ नजदीकी शिविर केंद्र या पंचायत जाना होगा और उचित मौजूदा अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। और अधिकारी खुद आपका फॉर्म भरेगा। अगर किसी तरह की समस्या आपके फॉर्म या दस्तावेज में पाई जाती है तो अधिकारी आपको इस बारे में मार्गदर्शन करेगा।

लाडली बहना योजना अपना नाम कैसे देखें

लाडली बहना योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

स्टेप 1. लाडली बहना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम देखने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। या आप इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं। 

स्टेप 2. इसके बाद आवेदन की स्थिति पर क्लिक करें।

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम देखने के लिए दूसरे चरण में आपको अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद “आवेदन की स्थिति” पर जाना होगा।

स्टेप 3. समग्र आइडी या पंजीयन क्रमांक दर्ज करें।

लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम देखने के लिए अब आपको अपना पंजीयन क्रमांक या समग्र आइडी दर्ज करना होगा।

स्टेप 4. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करें।

उपरोक्त जानकारी दर्ज़ करने के बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। बॉक्स में दिए गए कोड दर्ज करे।

स्टेप 5. खोजें के बटन पर क्लिक करें।

कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद आपको खोजें के बटन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 6. लाडली बहना योजना लिस्ट में नाम देखें।

खोजें बटन पर क्लिक करते ही आपका नाम लाडली बहना योजना लिस्ट में दिखाई देगा यहां आप आपके द्वारा आवेदन उपरांत दिए गए दस्तावेज और जानकारी प्रदान की जाएगी।

लाडली बहना योजना की अधिकारिक तौर पर ऐसी कोई भी पात्र और अपात्र लिस्ट अभी जारी नही की गई है जिसमे संपूर्ण विवरण हो। आप अपने द्वारा भरे गए आवेदन और पात्रता की जांच करके पता कर सकते है कि आप इस योजना के लिए पात्र है या नही।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना आवेदन में लापरवाही ना करें

लाडली बहना योजना पात्रता मापदंड

  1. लाडली बहना योजना में सभी मध्यप्रदेश को महिलाओं को शामिल किया गया है।
  2. इस योजना के लिए एक उम्र की सीमा रखी गई है। यहां 23 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं और 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाएं पात्र रहेंगी।
  3. इस योजना में सभी आधार कार्ड, बैंक पासबुक और समग्र आइडी जरुरी कर दिया गया है। आपके पास ये दस्तावेज उपलब्ध होना चाहिए।
  4. लाडली बहना योजना के लिए बैंक DBT सक्रिय होना भी जरुरी है। अगर आपने यह आवेदन के बाद सक्रिय कराया है तो भी कोई दिक्कत की बात नहीं है।
  5. आवेदक महिला मध्यप्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए। अगर आपकी शादी किसी अन्य राज्य में हो गई और आपने समग्र से नाम कट करा लिया है तो आप इस योजना के लिए पात्रता नही रखते है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 10 जून के दिन बनेगा इतिहास आधी आबादी के खाते में एक साथ आएंगे 1000

यह जानकारी आपको कैसी लगी, और आप अपनी क्या प्रतिक्रिया रखते हैं इस बारे में हमे कॉमेंट्स करके जरूर बताएं। साथ ही इस तरह की जानकारी आपने मोबाईल में प्राप्त करने के लिए आप हमे सोशल मीडिया में फॉलो कर सकते हैं।

धन्यवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website