एटीएम कार्ड से ठगी का नया तरीका आया सामने आप भी जान लें और सतर्क रहें

नमस्कार दोस्तों एटीएम कार्ड द्वारा ठगी होने की खबर आये दिन हम सुनते रहते हैं बहुत से मामलों में तो बिना OTP के ही बैंक खाते से लाखों रुपये निकाल लिया जाता है और खाता धारक को उसकी भनक भी नहीं लगती। आज  के युग का साइबर क्राइम बहुत एडवांस गया है एक रिपोर्ट के अनुसार 300 करोड़ रुपये की राशि ठगों द्वारा ठगी गयी है यह हम पूरे देश आंकड़ा बता  रहे हैं और आंकड़ा और भी बड़ा हो सकता है। 

आज के इस डिजिटल दौर में आप सभी को बहुत सतर्क रहना चाहिए क्योकि एटीएम,बैंक खाते, UPI से ठग होना आम सा हो गया है इधर आपने थोड़ा सा भी जानकरी शेयर किया और उधर आपके खाते से पैसे कट जाते हैं इसलिए आप कभी किसी से भी अपने बैंक खाते की जानकारी साझा न करें। 

आज हम आपको ऐसा ही एक मामला बताने जा रहा है जिसे हाल ही में ठगों की गैंग ने बहुत ही चालाकी से इस मामले को अंजाम दिया है। एक यूजर एटीएम से पैसे निकालने के लिए जाता है परन्तु यूज़र का एटीएम कार्ड मशीन में ही अटक जाता है जिसकी शिकायत करने के लिए वह सामने लिखे हुए हेल्पलाइन पर फोन लगाता है।

यहाँ पर ठगों ने हेल्पलाइन नंबर की जगह अपना नंबर लिख देते हैं और यूज़र उसे बैंक का आदमी समझ कर अपनी सारी जानकारी दे देता है और यूज़र को कहा दिया जाता है कि अगर आपका कार्ड मशीन में अटक गया है तो आप उसे वहीं छोड़ कर घर चले जाइये कल आकर आप अपना एटीएम कार्ड बैंक से प्राप्त कर लीजियेगा। 

इस तरह से ठगों ने यह नया जुगाड़ लगाया हुआ है इसलिए आप सभी को काफी होशियार रहना चाहिए और अपनी बैंक सम्बंधित जानकारी अगर खुद बैंक मैनेजर भी पूछता है तो उसे आपको नहीं बताना है क्योंकि बैंक द्वारा कभी भी आपकी डिटेल्स नहीं पूछा जाता है इसलिए सतर्क रहें होशियार रहें। 

यह भी पढ़ें – सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले 8000 रुपये बढ़ेगा वेतन, 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो जायगा DA 

Author

Leave a Comment

Your Website