अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर मूवी रिव्यू

Last Updated on 1 month ago

कैमरन दुनिया को पूरी तरह से बदलने पर तुले हुए नहीं हैं क्योंकि उनके पास अधिक पैसा और साधन हैं, लेकिन वह आपको उन पात्रों की कहानी बताने के लिए समर्पित हैं जिन्हें उन्होंने इतनी अच्छी तरह से विकसित किया है।

वह एक ऐसे क्षेत्र में जाता है जहां ऐसा लगता है जैसे आप एक प्रैम में हैं और जेम्स के पास आपको इस दुनिया के माध्यम से नेविगेट करने का हैंडल है। यह भी अच्छा है लेकिन भागों में सरलीकरण से बहुत अधिक है।

एक फिल्म निर्माता एक दशक से अधिक समय के बाद अपने ताज के साथ वापस आ गया है। नीरस क्षणों में भी, आपको अपना ध्यान केंद्रित करने का कोई अधिकार नहीं है।

जेक सुली अब एक अवतार चलाने वाला इंसान नहीं है, बल्कि एक नावी (पेंडोरा के लोग) है। वह सिर्फ ओलॉयकटन ही नहीं बल्कि टोरुक मक्तो भी है और उस पर जंगल में रहने वाले और पूजा करने वाले पूरे समुदाय का मार्गदर्शन करने की जिम्मेदारी है। आकाश के लोग एक दिन वापस आते हैं और यह एक नए व्यक्तित्व में पैक किया गया पुराना दुश्मन है और जेक को उसे हराना है और अपने परिवार को बचाना है। हाँ, वह अब चार बच्चों का पिता है, पाँच वास्तव में, आप जानेंगे।

साल था 2009, और द वे ऑफ वॉटर की समीक्षा करने वाला लड़का 13 साल का था, उसने अपने जैसे अनजान लोगों से भरे एक हॉल में प्रवेश किया और रंगीन दुनिया ने उसे इस हद तक सम्मोहित कर लिया कि उसने अपने गुल्लक को फिर से तोड़ते हुए देखने के लिए एक डीवीडी खरीदी। मेरे जैसे बहुत सारे लोगों के लिए, अवतार ने सिनेमा को परिभाषित किया है और एक चरण के लिए इसका सर्वश्रेष्ठ। इसने न केवल बड़ी टेंट-पोल फिल्मों के सांचे के सांचे को तोड़ा, बल्कि वीएफएक्स और सीजीआई की धारणा को भी बदल दिया। इसलिए जब जेम्स कैमरन ने पेंडोरा को फिर से देखने का फैसला किया, तो इसका मतलब इस बिंदु पर सिर्फ एक फिल्म नहीं है, बल्कि एक आंदोलन की वापसी है जिसने कई चीजों को अच्छा परिभाषित किया है।

पृथ्वी पर किसी के पास ऐसी प्रयोगशाला है जो मानव कल्पना के स्तर को मापती है कृपया जेम्स और उनकी टीम पर हर संभव परीक्षण करें ताकि यह समझ सकें कि ये स्वामी किस स्तर की कल्पना करते हैं और यह कितनी दूर तक जाता है। अवतार: द वे ऑफ वॉटर, निश्चित रूप से, पेंडोरा में जेक सुली के जीवन की गहन खोज है और ग्रह कैसे मौजूद है। लेकिन कैमरन हर फ्रेम में बेतुकी कला को प्रेरित करते हैं। ऐसा करते समय वह यह भी सुनिश्चित करता है कि कितना अधिक बहुत अधिक है, इस पर एक रेखा खींची गई है। रिक जाफ़ा, अमांडा सिल्वर, जोश फ्रीडमैन, और शेन सालेर्नो सहित लेखकों की अपनी टीम के साथ फिल्म निर्माता अपनी कहानी को लंबवत प्रगति के विपरीत क्षैतिज रूप से विकसित करने का एक स्मार्ट काम करता है।

मुझे समझाने दो, अवतार: पानी का रास्ता अत्यधिक रूप से सुशोभित या इस तरह से बढ़ाया नहीं गया है कि पूरी दुनिया अलग दिखती है। यह बहुत हद तक सही है और अपने पूर्ववर्ती के सबसे करीब है और किसी भी तरह से भव्यता पर हावी होने की कोशिश नहीं करता है। बल्कि यह चतुराई से कैनवास को चौड़ाई में फैला देता है। वही पुराने चरित्र नए विकसित के साथ केंद्र स्तर पर ले जा रहे हैं जो अब इस दुनिया में अपने स्वयं के स्पर्शरेखा के लिए पर्याप्त हैं।

इसके मूल में, कैमरन बंधन, परिवार और परीक्षण के समय में एक-दूसरे के लिए खड़े होने के मूल्यों की कहानी बनाता है। इसे एक अंग्रेजी बोलने वाले सूरज बड़जत्या द्वारा निर्देशित एक विदेशी फिल्म के रूप में सोचें , एक अच्छे तरीके से। इसके दिल में, द वे ऑफ वॉटर एक ऐसे व्यक्ति के बारे में है जो अभी भी दिल से एक बाहरी व्यक्ति है, इसलिए उसे हमेशा अपनी वफादारी साबित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है, भले ही वह सबसे ऊंचे मंच पर खड़ा हो। इसलिए वह उम्मीद करते हैं कि उनके बच्चे भी उसी का पालन करेंगे। वह उनसे अपेक्षा करता है कि वे मूल्य रखें, अपने परिवार को बचाएं और सर्वश्रेष्ठ Na’vi’s में भी विकसित हों। वह एक से निराश है और दूसरे के बच्चों के बीच दरार पैदा करने पर गर्व करता है। एक क्लासिक बॉलीवुड टेम्पलेट, लेकिन हमें शिकायत नहीं करनी चाहिए क्योंकि इसमें कोई अपराध शामिल नहीं है।

इस सब के बीच, फिल्म निर्माता मानव लालच, पृथ्वी के लिए एक विकल्प खोजने की अत्यावश्यकता, और क्या होगा यदि हम ऐसा पूरी आबादी की कीमत पर कर रहे हैं, पर प्रकाश डालते हैं।

आप इस बारे में बात नहीं कर सकते कि फिल्म ने कितनी खूबसूरती से एक संस्कृति को डिजाइन किया है और उसमें जान फूंक दी है। लेकिन सबसे बढ़कर कल्पना है। एक ऐसी फिल्म को डिजाइन करना आसान काम नहीं है, जहां घास के एक कतरे सहित हर तत्व को अलग माना जाए और इसे महत्व भी दिया जाए ताकि दर्शक इससे जुड़ सकें। क्या मुझे इस बात पर जोर देने की ज़रूरत है कि पात्रों को कितनी अच्छी तरह से बाहर निकाला और रखा गया है?

जिस चीज में द वे ऑफ वॉटर कुछ के लिए परेशान करने वाला होगा, वह वह हिस्सा होगा जहां परिवार एक नए समुदाय में प्रवास करता है (आपको बताया गया है कि कैनवास बढ़ता है)। कैमरन आपको इस नई भूमि के तरीके दिखाने के लिए अपना समय लेता है और कैसे सुली को अब सब कुछ भुला देना है और नया तरीका सीखना है। जबकि सिनेमाई रूप से कोई भी यह समझ सकता है कि कैमरून अपने दर्शकों को इस नए सेटअप में शामिल कर रहा है, कुछ के लिए यह चम्मच से खिलाना या अतिसरलीकृत करना हो सकता है। साथ ही, नाटक एक से अधिक बार मेलोड्रामैटिक मैदान में प्रवेश करता है और बदलाव पर्याप्त जैविक नहीं है।

कुछ जगहों पर, फिल्म पूर्ववर्ती पर भी बहुत निर्भर करती है और कभी-कभी लगभग एक नयापन बन जाती है जिससे आपको लगता है कि उक्त हिस्से को हटाने से 3 घंटे से अधिक की सवारी खस्ता हो सकती है।

अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर मूवी रिव्यू: स्टार परफॉर्मेंस

हर कोई जो एक अवतार फिल्मों पर काम करता है और विशेष रूप से अभिनेता जो नावी की भूमिका निभाते हैं, हर संभव श्रेय के पात्र हैं। यदि आप नहीं समझते हैं, तो YouTube पर जाएं और पहले भाग की मेकिंग की जांच करें, यह सरासर अभिनय प्रतिभा और क्षमता का प्रदर्शन है। सैम वर्थिंगटन के पास अब एक मानव शरीर नहीं है जो बार-बार अपने वास्तविक स्व के रूप में चमकता है, वह पूरी तरह से एक नावी है और वह निराश नहीं करता है। वीएफएक्स के साथ भी आप उसका दर्द महसूस करते हैं ।

मैं ज़ो सलदाना की पूजा करती हूं कि वह नेतिरी के साथ क्या करती है। भाग एक में उसके टूटने के क्रम को याद करें जब उसे एहसास हुआ कि जेक इस पूरे समय आकाश के लोगों का सहयोगी था? इस बार ऐसे और भी हैं और अभिनेता ने साबित कर दिया कि वह हर बार जहां है वहीं रहने की हकदार क्यों है।

स्टीफन लैंग अब एक बदमाश है जिसे आप नफरत करना पसंद करते हैं और प्यार करने के लिए नफरत करते हैं। जबकि वह उम्मीद के मुताबिक खरा उतरता है, मैं चाहता हूं कि उसके बेटे और उसके पिता की सहज प्रवृत्ति के आसपास का हिस्सा जल्दबाजी में न हो।

हर कोई एक अद्भुत काम करता है और फिल्म को शानदार बनाता है। काश किरी के कोण को और अधिक खोजा जाता। वह महासागर से बात करती है और नीचे की दुनिया भी उसके द्वारा नियंत्रित हो जाती है। लेकिन इसमें भी बहुत कुछ सस्पेंस रखा गया है। यहां तक ​​कि क्लिफहैंगर्स के लिए भी एक नुकीली चट्टान की जरूरत है। यह नहीं है।

विश्व सिनेमा में सबसे अधिक सिनेमाई दिमाग होने के बावजूद जेम्स कैमरन भावनाओं को समझते हैं और उनका उपयोग कैसे करें। अगर आदमी ने हमें एलियंस की एक काल्पनिक दौड़ के लिए जड़ बना लिया है और उनके दर्द का प्रतिकार करता है, तो वह सफल होने में कामयाब रहा है। उनकी दृष्टि प्रकाश वर्ष आगे है और यदि कोई भानुमती है, तो मुझे वहाँ ले चलो, तुम लोग। अपनी दृष्टि के माध्यम से, कैमरून इस बार एक अधिक सूक्ष्म और दो तरफा मानव पशु संबंध भी बनाता है। हम भारतीयों के लिए यह तूफ़ान और उसके घोड़े की पुरानी यादें हैं, लेकिन यह सब काम करता है, क्योंकि आप तब जश्न मनाते हैं जब वह लेखन स्क्रीन पर बड़े पैमाने पर एक विजुअल ट्रीट के साथ अनुवादित होता है।

कहानी के भाग के माध्यम से बैठें और देखें कि आदमी पानी के नीचे की दुनिया की कल्पना कैसे करता है। संगीत एकदम सही है और दृश्य विभाग की तकनीकी की जांच करना इस ग्रह की आधी से अधिक आबादी की विशेषज्ञता से परे है।

अवतार: द वे ऑफ वॉटर एक बहुत ही अच्छी फिल्म है जो दर्शकों को खुश करने की कोशिश नहीं करती बल्कि खुद से संतुष्ट रहती है। जेम्स कैमरून चाहते हैं कि उनकी भावनाएं मुख्य हों, भले ही यह नाटकीय और अप्राप्य फिल्म निर्माताओं की जरूरत हो।

इसे भी देखें – फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में पठान को प्रमोट करेंगे शाहरुख खान?

लेखक के बारे में

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status